Whatsapp web computer में कैसे चलाएं ?

मेरे प्यारे Friends आज हम इस Artical मे whatsapp web के बारे में जानेंगे कि वह क्या है और उसे कैसे यूज करते हैं। Rk Techy Dost

Whatsapp web computer
Whatsapp web computer

जैसा की आप जानते ही होंगे कि आज कल हर एक व्यक्ति के पास Android मोबाइल फोन जरूर होता हैं जिसमें whatsapp messenger application download रहती हैं यह एक लोकप्रिय एप्लीकेशन बन गया है इसके 2 billion से भी ज्यादा यूजर है।

ज्यादातर लोग व्हाट्सएप मैसेंजर एप को मोबाइल फोन में ही यूज करते हैं लेकिन क्या आपको पता है इसका desktop version भी आ गया है जिससे आप whatsapp को आसानी से कंप्यूटर और लैपटॉप में भी यूज कर सकते हैं WhatsApp Web computer मैं कैसे यूज़ करना है वह हम आपको आगे चलकर बताएंगे इससे पहले हम जान लेते हैं कि व्हाट्सएप वेब क्या है।

Whatsapp web kya hai | Whatsapp web computer ?

व्हाट्सएप ऐप लॉन्च होने से पहले लोग अपने मोबाइल में मैसेज पैक डलवा कर एक दूसरे को मैसेज करते थे जिससे लोगों के काफी पैसे खर्च हो जाते थे और उसमें व्हाट्सएप जैसी सुविधा भी नहीं मिलती थी। लेकिन जब से व्हाट्सएप मैसेंजर आया है यह दुनिया भर का सबसे लोकप्रिय मैसेंजर एप बन चुका है, इसमें आप किसी को भी मैसेज कर सकते हैं चाहे वह दूसरे देश में ही क्यों ना रहता हो।

इसमें आप मैसेज भेजने के साथ साथ इमेज, वीडियो, ऑडियो  फाइल भी शेयर कर सकते है और यह सुविधा कंपनी द्वारा फ्री में दी जा रही है इसमें आपको भारी भरकम एडवर्टाइजमेंट का भी सामना नहीं करना पड़ेगा।

 

व्हाट्सएप वेब का उपयोग क्या है ?

यूं कहे तो पहले लोग एक दूसरे से डायरेक्ट मोबाइल नंबर मांगा करते थे लेकिन अब व्हाट्सएप नंबर मांगा करते हैं अंतर कुछ नहीं है ज्यादातर लोग अपने मेन मोबाइल नंबर से ही व्हाट्सएप अकाउंट बनाते हैं लेकिन आप इस बात से व्हाट्सएप की लोकप्रियता का अंदाजा लगा सकते हैं कि लोगों का मोबाइल नंबर मांगने का तरीका बदल गया है। व्हाट्सएप वेब मैसेंजर के जरिए हम फैमिली, फ्रेंड्स और रिश्तेदारों text मैसेज के द्वारा आसानी से बात कर सकते हैं। इसमें text message के अलावा इमेज,वीडियो,डॉक्यूमेंट आदि भी शेयर कर सकते हैं। आपके मोबाइल में बैलेंस नहीं होने पर आप इसके द्वारा वॉइस और वीडियो कॉलिंग भी कर सकते हैं। इसमें आपको स्टेट्स डालने का भी ऑप्शन मिल जाएगा जो text , image, video किसी भी फॉर्म में डाल सकते हैं जो कि 24 घंटे में auto delete हो जाते हैं।

 

whatsapp web ko computer me kaise chalaye ?

मित्रो whatsapp web को चलाने के लिए आपको जिन चीज़ों की आवश्यकता है वो आपके पास होगी ही क्योंकि इसमें आपको इंटरनेट और मोबाइल फोन की जरूरत होती हैं जो कि आपके पास होगा तभी आप मेरा यह आर्टिकल पड़ पा रहे है।

तो चलिए आगे बढ़ते हैं तो सबसे पहले आपको अपने पीसी या लैपटॉप के Browser पर जाकर https://web.whatsapp.com search करना है जिससे आप whatsapp web के होम पेज पर पहुंच जाएंगे वहां आपको Whatsapp web qr code नजर आएगा।

Whatsapp web computer
Whatsapp web computer

बस आपको उसे वहीं छोड़ कर अपने Smart phone में Whatsapp messenger open कर लेना है फिर आपको ऊपर की ओर three dots दिखाई देंगे वहां पर क्लिक कीजिए।

जैसे आप क्लिक करेंगे आपको तीसरे नंबर पर Whatsapp Web लिखा मिलेगा बस आपको उस पर क्लिक कर देना है।

अब आपके सामने स्कैनर ओपन हो जाएगा बस आप आगे समझ ही गए होंगे कि आपने जो ब्राउज़र में जो whatsapp Qr code देखा था उसे स्कैन करना है।

फिर हो गई चालू whatsapp web आपके computer में अब आप अपने whatsapp web computer पर चलाएं हा एक बात है की आप जब इसे कंप्यूटर पर चलाए तो अपना मोबाइल का डाटा भी ऑन रखिए गा। 

 

Whatsapp New privacy policy kya hai?

क्या whatsapp आपकी चेट पड़ सकेगा ? क्या whatsapp आपका डेटा बेच सकेगा। बहुत सी न्यूज आपने इसके बारे में पड़ ली होगी लेकिन इसके बारे में बहुत सी मिस उंडरस्टेंटी भी लोगो को हुई है इस issue को लेकर।

तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आपकी इस whatsapp policy से आपको कितना असर पड़ेगा और आप कैसे इस पालिसी के बाद भी अपनी प्राइवेसी को सुरक्षित रख सकते हैं।

तो दोस्तो आपने आए दिन नोटिस किया होगा कि आपके whatsapp  पर नई notification आई होगी जिसके नीचे आपको agree का button नजर आ रहा होगा। बता दें कि व्हाट्सएप की नई प्राइवेसी पॉलिसी 8 फरवरी से लागू होनी थी जिसे स्विकार न करने पर यूजर्स आगे व्हाट्सएप का इस्तेमाल नहीं कर पाते।

लेकिन अब दबाव में नई प्राइवेसी पॉलिसी के रिव्यू के लिए 15 मई 2021 तक का समय दिया गया है। 

इसे भी पढ़ें- लुढ़कते पुड़कते इस गेम को कभी खेला है

हम अपने मेन मुद्दे पर आते हैं आपके सामने भी यह notification आई होगी और आप मे से ज्यादातर लोगों ने agree भी कर दिया होगा ज्यादातर में भी बिना पड़े ही agree पर क्लिक कर देता हूं क्योंकि बहुत सी website or application है हम कहा सबकी privacy policy पढ़ने बैठेंगे। लेकिन दोस्तों यह सही नहीं है।

सबसे बड़ी बात यह है कि अब व्हाट्सएप आपसे ओपन ली यह कह रहा है कि वह आपका कुछ डाटा फेसबुक और उसकी दूसरी कंपनियां के साथ शेयर करेगा लाइक इंस्टाग्राम मैसेंजर आदि। 

 

WhatsApp new privacy policy kaun sa data share Kiya jaega ?

कुछ लोगों के मुंह से आपने सुना होगा कि WhatsApp Messenger अब आपके सारे मैसेज पढ़ पाएगा , आप जो लिंक भेज रहे हो जो इमेज भेज रहे हो वह सारी फेसबुक के साथ शेयर होगी। तो दोस्तो मैं आपको बता दूं कि यह सब गलत न्यूज़ है व्हाट्सएप आज भी end-to-end encryption है आपको नहीं पता की end to end encryption क्या है तो मैं आपको बताता हूं की आप व्हाट्सएप पर जो भी मैसेज भेजते हैं वह जिस को भेजा है उसके अलावा कोई भी नहीं पढ़ सकता खुद व्हाट्सएप भी नहीं। 

क्या डाटा है जो व्हाट्सएप फेसबुक साथ शेयर करेगा वह डाटा है आपकी पर्सनल चैट को छोड़कर सभी चीजें जैसे कि आप कौन सा मोबाइल फोन यूज कर रहे हो आप उसमें कौन सा ऑपरेटिंग सिस्टम यूज कर रहे हो आपकी बैटरी लाइफ कितनी है आपकी सिग्नल स्ट्रैंथ कैसी है आपका टाइम जोन क्या है आपका एड्रेस क्या है आपने क्या प्रोफाइल पिक्चर लगाई है अपने क्या स्टेटस लगाया है आपने क्या नाम लिखा है अपने व्हाट्सएप पर आपकी contact details

लेकिन दोस्तों यह end to end encryption WhatsApp business account में लागू नहीं होता वह कैसे यदि आप किसी बिजनेस अकाउंट से चैट कर रहे हो तो वह आपकी चैट का हिस्ट्री भी ले सकता है और उसे सेव भी कर सकता है और जब वह कंपनी को कोई हैक कर लेता है तो उसमें आपका डाटा भी उस haker के पास पहुंच जाता है।

whatsapp privacy policy Solution kya hai ?

एक solution तो यह है दोस्तों की आप व्हाट्सएप चलाना ही छोड़ दो और WhatsApp का alternative signal app या telegram app use करना चालू कर दो।

दूसरा सॉल्यूशन यह है की आप में से वह लोग जो अभी भी व्हाट्सएप को यूज़ करना चाहते हैं वह कैसे कर सकते हैं अपनी प्राइवेसी को प्रोटेक्ट करते हुए यह करने के लिए आपको दोस्तो about section में कुछ नहीं लिखना है अपनी प्रोफाइल भी नहीं डालनी है चाहे तो आप कोई अदर फोटो लगा सकते हो। आपको अपना पूरा नाम नहीं लिखना है वहां चाहे तो आप शॉर्ट में अपना नाम लिख सकते हैं या फिर आपको घर में जो भी नाम से बुलाते हैं वह नाम लिख सकते हैं। आपको कोई स्टेटस नहीं डालना है।

इन सब जानकारी के अलावा जो बची कुची जानकारी होती है जैसे कि आप कौन सा मोबाइल यूज कर रहे हो अपना कौन सा ऑपरेटिंग सिस्टम है बैटरी लाइफ क्या है सिगनल स्ट्रैंथ क्या है यह खास इंफॉर्मेशन नहीं होगी इससे आपको कोई फर्क नहीं पड़े गा। 

हां इनमें से एक डाटा है जो आपको प्रोटेक्ट करना होता है वह है आपका आईपी एड्रेस आप उसे भी प्रोटेक्ट कर सकते हो आप उसके लिए वीपीएन का यूज कर सकते हो जिससे व्हाट्सएप को आपकी एग्जेक्ट लोकेशन का पता नहीं चलेगा।

आप इन चीजों का ध्यान रखेंगे तो आप आसानी से व्हाट्सएप यूज़ कर पाएंगे। और हमारा आर्टिकल whatsapp web computer आपको कैसा लगा कमेंट सेक्शन में लिखकर जरूर बताइएगा कुछ छूट गया है तो उसे भी कमेंट कर दीजिएगा धन्यवाद।

Official links – whatssup

2 thoughts on “Whatsapp web computer में कैसे चलाएं ?”

Leave a Comment