What is Url in hindi and how it works

What is Url in hindi ?

 

What is URL in hindi article में आगे बढ़ने से पहले  हम आसान भाषा में जान लेते हैं कि यूआरएल होता क्या है यह किसी फाइल , website , Web Pages, Text Document, Graphics या Programs का एड्रेस होता है जैसे हमारे घर का पता होता है उसी तरह इन सब का भी एक एड्रेस होता है जिससे गूगल और अन्य सर्च इंजन को पता चलता है कि कौन सी चीज कहां पर है।

 

what is url example

https://www.rktechydost.in/most-popular-websites/

 

Url का फुल फॉर्म uniform resources locator  है। यूआरएल की खोज 1994 में Tim Berness Lee ने की थी।

 

 यूआरएल – case sensitive होता है मतलब कि इसमें हमें लोवर केस और अपर केस का ध्यान रखना पड़ता है। यह 1 स्टैंडर्ड तरीका है जो किसी भी संसाधन का आसानी से पता लगा सकता है।

 

किसी website का पुरा url इन सभी http , www, Google ,com के बीच में डॉट (.) लगाकर जोड़ने पर बनता है। इसमें केवल प्रोटोकॉल के बाद यानी http के बात एक कोलन (:) और दो स्लेश (//) लगाए जाते हैं।

 

For example – https://www.rktechydost.in

 

  • .com का यूज कमर्शियली वेबसाइट के लिए किया जाता है।
  • .in का यूज़ स्पेशल इंडियन website के लिए किया जाता है।
  • .Gov का  यूज गवर्नमेंट website के लिए किया जाता है।

और भी बहुत सारे डोमेन होते है

 

URL काम कैसे करता है? 

 

Internet पर मौजूद हर एक वेबसाइट अन्य चीजों का एक आईपी ऐड्रेस तो जरूर होता है जो कि numerical होता है जैसे www.google.com का आईपी ऐड्रेस 64.233167.99 हैं। जब भी हम ब्राउज़र पर किसी भी वेबसाइट का url लिखते  हैं तब हमारा ब्राउज़र उस यूआरएल को DNS की मदद से उस URL को आईपी एड्रेस से बदल देता है।

 

और उसकी मदद से वह उस वेबसाइट तक पहुंच जाता है जो हमने सर्च की है। DNS का फुल फॉर्म (Domain name system) है।

 

अब हमें पहले जैसे नंबर याद रखने की जरूरत नहीं होती है,

अब वेबसाइट का नाम आसानी से याद रखा जा सकता है।

 

What is Url in hindi shortening ?

 

आज कल यूआरएल बहुत बड़े और शेयर करने में difficult होते हैं। जिस कारण बहुत सी कंपनी url shortener बनाती है जिससे फुल यूआरएल को छोटा किया जा सकता है और इस्तेमाल भी किया जा सकता है जैसे। Twitter ( t.co)

LinkedIn (links.in) 

 

Secure URL क्या है? (What is Url in hindi)

 

Secure URL क्या वह यूआरएल है जो किसी भी वेबसाइट पर personal information डालने पर trasnsmit होने से पहले encrypt हो जाती है जिससे आसानी से दूसरे का पढ पाना पॉसिबल नहीं है।

 

 ऐसे यूआरएल https:// से शुरू होते हैं ऐसे वेबसाइट के यूआरएल सिक्योर वेब यूआरएल कहलाए जाते हैं। और यह सब पॉसिबल हैं SSL के कारण। SSL का फुल फॉर्म Secure Sockets Layer है। 

 

अब आपको समझ आ ही गया होगा कि यूआरएल क्या है और एक सिक्योर यूआरएल कितना इंपॉर्टेंट है , अगली बार आप किसी भी वेबसाइट पर विजिट करते है और वहां अपनी पर्सनल information डालते हैं तो ये जरूर चेक करे कि website secure है या नहीं ।

 

Website URL secure है या नही कैसे चेक करे ?

 

आपको कुछ नहीं करना आपको अपने ब्राउज़र में जो भी यूआरएल है या आपने जो भी वेबसाइट खोली है वहां आपको यूआरएल में चेक करना है कि यूआरएल का प्रोटोकॉल https://  से शुरू हो । इसमें आप (s) जरूर चैक करें नहीं तो http:// भी एक प्रोटोकॉल है जो कि सिक्योर नहीं होता है।

 

Conclusion (What is Url in hindi)

 

मुझे आशा है कि आपको what is URL in hindi article में आपको आपकी इंफॉर्मेशन मिल गई होगी और आपको आपके सवालों के भी जवाब मिल गए होंगे और यदि कुछ छूट गया है तो आप comment करके पूछ लीजिएगा 

 

Thankyou……..

1 thought on “What is Url in hindi and how it works”

Leave a Comment