OTP kya hota hai ? । इसे शेयर करने पर आपके साथ क्या होगा

OTP kya hota hai

    OTP kya hota hai

आज के इस Artical में हम discuss करने वाले है एक बहुत महत्वपूर्ण टॉपिक OTP kya hota hai , OTP ka istemal kyu kiya jata hai और OTP kaha kaha istemal karte hain.

 

OTP kya hota hai ?

 

दोस्तो आपने OTP जिसका full form one time password है उसके बारे में कहीं न कही सुना होगा और यदि नहीं सुना तो मै आपको बता दूं , की इस डिजिटल दुनिया में आज कल सभी काम ऑनलाइन किए जाते हैं।

 

Shopping करने से लेकर ऑनलाइन money transaction तक सभी काम ऑनलाइन मोबाइल से ही हो जाते हैं डिजिटल दुनिया में सिक्योरिटी बहुत जरूरी होती हैं जो हर समय अलग अलग transaction के लिए अलग अलग हो और इसी के परिणाम स्वरूप हमको OTP one time veryfication का प्राप्त हुआ ।

 

Easy language में बात करे तो हम कह सकते हैं कि OTP online activity  के लिए सिक्योरिटी गार्ड है जो हमारी हर ऑनलाइन transaction activity की रक्षा करता है ।

 

इसे भी पढ़ें– laptop से स्क्रीनशॉट कैसे ले?

 

OTP वह कोड है जो एक बार यूज होता है वोह भी उसके दिए गए समय के भीतर ही उसे यूज कर सकते हैं यह 10 से 30 मिनट तक वेलिड रह सकता है इसमें टाइम लिमिट activity  पर निर्भर करेगा कि आप क्या कर रहे हो।

 

दोस्तो आप ऑनलाइन verification करते हैं , या किसी  website application में लॉगिन करते हैं या फिर क्रेडिट कार्ड डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आपके रजिस्टर मोबाइल में एक verification code भेज दिया जाता हैं।

जिसको इंटर करने पर ही आपका पेमेंट और लॉगिन activity success full  होती हैं । 

 

जो OTP code भेजा जाता है वह 4 से लेकर 8 अंको का हो सकता है कुछ चीजों में वह अंको के साथ केरेक्टर भी सेंड करते है ।

 

OTP ka istemal kyu kiya jata hai

 

आज कल हैकिंग और चोरी बहुत ही बड़ गई है जिसकी वजह से OTP system लाया गया है। क्योंकि इसके आने पर किसी को id password मिल भी जाए फिर भी वह उसका इस्तेमाल बिना OTP  के नहीं कर सकता है।

 

OTP kitne prakar se prapt kiya ja sakta hai

 

  • Mobile SMS OTP

 

इसमें आपके मोबाइल पर एसएमएस के माध्यम से आपके रजिस्टर नंबर पर OTP number send  किया जाता है  सबसे ज्यादा इसका कि ही किया जाता हैं।

 

  • वॉइस कॉलिंग OTP

 

वॉइस ओटीपी आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक कॉल के द्वारा आपको ओटीपी बताया जाता है।

 

  • E-mail OTP

 

और तीसरा ईमेल इसमें आपके रजिस्टर ईमेल एड्रेस पर ओटीपी सेंड कर दिया जाता है यह सिस्टम बहुत रेयर कैसो में यूज़ किया जाता है।

 

ओटीपी का यूज कहां कहां होता है

 

आपको मैं बता दूं कि ओटीपी का यूज़ ऐसी जगह पर ज्यादा होता है जहां पर पैसों का लेन देन ज्यादा होता है। Like online banking , online money transfer , online shopping.

 

ओटीपी किसी के साथ शेयर क्यों नहीं करनी चाहिए?

 

दोस्तों इन दिनों हैकिंग और चोरी चकारी बढ़ सी गई है और आपके 6 डिजिट के ओटीपी किसी को पता देने पर आप के बैंक खाते से आपका सारा पैसा मिनटों में खाली हो सकता है। 

 

इसलिए कोई आपसे फोन लगा कर पूछे या ईमेल एड्रेस पर या s.m.s. द्वारा किसी भी माध्यम से आपसे ओटीपी मांगता है तो आप उसे कभी भी ओटीपी ना दें और उस नंबर या उस ईमेल एड्रेस या कोई भी माध्यम से वह आपसे कांटेक्ट कर रहा है तो उसकी रिपोर्ट करें ताकि यह फ्रॉड और किसी के साथ ना हो ।

 

आजकल ईमेल व्हाट्सएप एस एम एस द्वारा कई लिंक शेयर किए जाते हैं इस पर क्लिक करने पर आपके मोबाइल में या लैपटॉप computer में वायरस डाल कर हैक कर लिया जाता हैं।

 

इसी लिए आपको कोई बेकूफ़ बनाता है कि इस लिंक को क्लिक करें और पैसे कमाए ये सब फेक होते हैं। इन सब से बचे 

 

और जाते जाते आपसे बस यही कहूंगा की आप अपने डेबिट कार्ड क्रेडिट कार्ड की जानकारी किसी को नहीं बताए और ओटीपी भी किसी अनजान व्यक्ति के साथ शेयर न करें। यदि कोई फेक कॉल भी आता है तो उसे भी जल्दी information लेकर कट करदे ।

More info- Wikipedia OTP

क्योंकि यह भी नुकसान दायक साबित हो सकता है।

तो फ्रेंड्स आपको मेरी यह पोस्ट OTP kya hota h

पसंद आई होगी और जाते जाते इसको अपने फैमिली और दोस्तो के साथ शेयर करिएगा और कोई डाउट हो कॉमेंट में पूछ लीजिएगा।

 

धन्यवाद…..

 

2 thoughts on “OTP kya hota hai ? । इसे शेयर करने पर आपके साथ क्या होगा”

Leave a Comment