Mars planet in Hindi । क्या जीवन संभव है

Mars planet in hindi | मंगल ग्रह को लाल ग्रह क्यू कहते हैं

Mars planet in hindi

आज हम बात करने वाले हैं Mars planet in Hindi जोकि पृथ्वी के करीबी ग्रहों में से एक है, और यह वह ग्रह है जहां हमारे साइंटिस्ट जीवन ढूंढने की हर मुमकिन कोशिश कर रहे हैं।

मंगल ग्रह सौर मंडल का चौथा ग्रह है और दूसरा सबसे छोटा ग्रह है इसका नाम एक रोमन देवता के नाम पर रखा गया है। 

 

Why Mars is called red planet in hindi

इसे हम लाल ग्रह इसीलिए कहते हैं क्योंकि इसकी सतह पर आयरन ऑक्साइड काफी अधिक मात्रा में जिसके कारण आयरन के खनिजों का ऑक्सीकरण (oxidize) हो जाता है जिससे वहां की मिट्टी लाल हो जाती हैं।

Mangal grah ke bare mein jankari hindi me

मंगल के दो अपेक्षाकृत छोटे प्राकृतिक चन्द्रमा है, फोबोस और डिमोज़, जिसकी कक्षा ग्रह के करीब है इस ग्रह का अपना खुद का मैग्नेटिक क्षेत्र नहीं है इस ग्रह का वायुमंडल पृथ्वी के मुकाबले बहुत ही पतला है। गैलीलियो ने अपने टेलीस्कोप की मदद से इस ग्रह की खोज की थी।

पृथ्वी के मुकाबले मार्स प्लेनेट को सूर्य के चक्कर लगाने में 687 दिन का समय लगता है।

 

Physical Information of Mars planet in hindi

मंगल ग्रह की सतह पर बहुत ज्यादा आयरन सहित अन्य  खनिज पाए जाते हैं, यहां पर ठंडा और पतला वायुमंडल होने के कारण तरल पदार्थ जैसे कि जल ज्यादा देर तक स्थिर नहीं रह पाता।

मंगल ग्रह आकार में पृथ्वी का लगभग आधा है, मार्स प्लेनेट पर पहाड़ और गहरी घाटी भी है वहां एक पहाड़ तो 27 किलोमीटर लंबा है जिसका नाम Olympus mono रखा गया है और गहरी घाटी भी है जो 10 किलो मीटर तक गहरी है।

मार्स प्लेनेट पर सक्रिय ज्वालामुखी भी है जिसका नाम Olympus mons है। यहां कई ओर भी सक्रिय ज्वालामुखी भी है। वैज्ञानिकों का कहना है कि घाटियों के सतह के निशान बताते हैं की यहां कभी पानी मौजूद रहा होगा।

इसे भी पढ़ें – Mercury planet पर एक महीने की रात और 1 महीने का दिन

जैसा कि मार्स प्लेनेट सूर्य से दूर है इसके कारण वहां का तापमान पृथ्वी के मुकाबले बहुत कम है वहां का औसतन तापमान 60° डिग्री सेल्सियस है ठंड के मौसम में तापमान माइनस 125° सेल्सियस तक गिर जाता है। Mars planet in hindi पर सबसे अधिक मात्रा में कार्बन डाइऑक्साइड पाई जाता है जो कि ठंड के मौसम में जम जाती है।

 

Researches About Mars in Hindi

Mission Mars of india प्रथम मंगल अभियान है यह भारत का प्रथम ग्रहों के बीच का मिशन है इस परियोजना के अन्तर्गत 5 नवम्बर 2013 को 2 बजकर 38 मिनट पर मंगल ग्रह की परिक्रमा करने के लिए एक उपग्रह छोड़ा गया था आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र के द्वारा सफलतापूर्वक छोड़ा गया। 

इस पर अक्षय कुमार की फिल्म Mission Mangal भी बन चुकी हैं। भारत विश्व में अपने प्रथम प्रयास में ही सफल होने वाला पहला देश बन गया है। 

 

Latest news about Mars planet in hindi

American अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) ने कहा कि मंगल (Mars) ग्रह पर जीवन का पता लगाने के अभियान में पर्सविरन्स रोवर (NASA’s Perseverance rover) ग्रह की सतह पर गुरुवार (18 फरवरी, 2021) को लैंड किया है। वहां अब ये रोवर प्राचीन माइक्रोबियल काल में जीवन के संकेतों की खोज के अपने मिशन पर लग जाएगा। पर्सविरन्स रोवर के ट्विटर अकाउंट ने ग्रह की सतह की एक ब्लैक एंड व्हाइट तस्वीर साझा की जिसमें लिखा, Hello world my first look at my forever home.

मैं आशा करता हूं कि आपको मार्स प्लेनेट इन हिंदी आर्टिकल से आपको महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हो गई होगी आप इसे Essay on Mars planet in hindi, facts about Mars in hindi के रूप में भी यूज कर सकते हैं।

2 thoughts on “Mars planet in Hindi । क्या जीवन संभव है”

Leave a Comment