DOAP Computer Course Details In Hindi | जानेे कितनी सैलरी मिलती है

DOAP Computer Course Details In Hindi,  कंप्यूटर कोर्स क्या है जॉब समेत पूरी जानकारी, Doap computer course in hindi

Doap computer course details in Hindi, Doap कंप्यूटर कोर्स की संपूर्ण जानकारी हिंदी में : 12th pass होने तक स्टूडेंट को सब्जेक्ट चूस करने में कोई परेशानी नहीं आती है लेकिन जैसे ही वह ट्वेल्थ पास आउट होता/होती है उनके मन में यह सवाल जरूर आता है की 12th के बाद क्या किया जाए। और वह अपने बड़े भाई बहन से, अपने टीचर से, अन्य शिक्षित लोगों से और गूगल से यह सवाल पूछने लग जाते हैं कि ट्वेल्थ के बाद क्या किया जाए।

इनमें से बहुत से लोग आपको कंप्यूटर कोर्स के बारे में बताएंगे और जो स्टूडेंट ट्वेल्थ के बाद कंप्यूटर कोर्स करना चाहते हैं उनके लिए Doap कोर्स एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। तो चलिए दोस्तो आज हम आपको Doap कोर्स के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है doap क्या है doap करने से कोनसी जॉब मिलती हैं इसमें क्या क्या पढ़ाई होती हैं rk Techy Dost पर आपको doap के बारे में संपूर्ण जानकारी (DOAP COURSE DETAILS IN HINDI )हिंदी में मिल जाएगी।

Doap computer course Kya Hai ?  Doap क्या है? What is Doap computer course in hindi

Doap computer COURSE DETAILS in hindi

Doap एक कंप्यूटर कोर्स है जो डिप्लोमा कोर्स (Diploma course) के अंतर्गत आता है, इसकी परीक्षा का प्रकार सेमेस्टर प्रणाली होता है इसकी 6 महीने से 3 साल के बीच की पाठ्यक्रम अवधि होती है इसे 10th और 12th के बाद कर सकते हैं। जो स्टूडेंट कंप्यूटर में रुचि रखता है और वह कंप्यूटर क्षेत्र में अपना भविष्य बनाना चाहता है ऐसे स्टूडेंट के लिए Doap कंप्यूटर कोर्स एक अच्छा कंप्यूटर डिप्लोमा कोर्स साबित हो सकता है। इसमें बेसिक कंप्यूटर के साथ-साथ आप एडवांस लेवल तक knowledge सीख सकेंगे जैसे कि  MS-Word, MS- Excel, MS-Power Point, MS-Access,HTML, Tally etc.

Doap Full Form in Hindi? Doap का मतलब क्या है?

DOAP का Full Form “Diploma In Office Automation & Publishing”( हिंदी में कार्यालय स्वचालन और प्रकाशन में डिप्लोमा) होता है course complete होने के बाद Stock Broking Agencies, MNCs, Govt. Offices etc में Office Automation Clerk, Office Automation Technician,  Office Automation Analyst आदि जैसी जॉब्स आपको मिल जाएगी।

Doap Course कैसे करे?

Doap कोर्स करने के लिए आपको सबसे पहले किसी अच्छे से कॉलेज में एडमिशन लेना होगा आप अपने शहर में कॉलेज या institute सर्च कर सकते हैं। वैसे Doap कोर्स बहुत कम  कॉलेज ही करवाते हैं आपको ज्यादा से ज्यादा कॉलेज में विजिट करके इसके बारे में जानकारी लेनी होगी और हो सके तो ऐसे स्टूडेंट से भी मिल लीजिएगा जिसने पहले Doap किया हुआ है या वह कर रहा है। इसकी फीस की बात करें तो 5000 से लेकर ₹42000 सेमेस्टर तक हो सकती है। यह डिपेंड करता है कि आप कॉलेज और इंस्टीट्यूट कौन सा चूस करते हैं। 

देश में ऑफिस ऑटोमेशन और प्रकाशन में डिप्लोमा कोर्स कराने वाले कुछ लोकप्रिय कॉलेज और संस्थान की लिस्ट आपको बता रहे हैं कोंगुनाडु आर्ट्स एंड साइंस कॉलेज कोयंबटूर  तमिलनाडु ,नेशनल पोस्ट ग्रेजुएट कॉलेज लखनऊ उत्तर प्रदेश, एसपीसी शिक्षा केंद्र जयपुर राजस्थान, मुंबई विश्वविद्यालय मुंबई महाराष्ट्र, भगवंत विश्वविद्यालय अजमेर राजस्थान।

डीओएपी (Doap) diploma course  में प्रवेश केवल कक्षा 12th के प्रदर्शन के आधार पर दिया जाता है इस कोर्स का प्रवेश सितंबर में प्रारंभ होता है। आप इस कोर्स के लिए  विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। निम्न आवेदन सफल होने के बाद कक्षा 12 प्रमाणपत्र, मार्क शीट, आईडी साक्ष्य और फोटो के साथ कॉलेज / विश्वविद्यालय जाना होगा।

Also read- क्या है टेलीग्राम का नया फीचर के लोग अपना खुद का रेडियो खोल सकते हैं

Doap Course या Doap Computer Diploma करने के लिए योग्यता

जो भी छात्र Diploma In Office Automation & Publishing (DOAP) करना चाहता है उसके लिए उसे किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल से 10th या 12th class को मिनिमम 45% पास किया होना चाहिए बस आप अब एडमिशन लेने के लिए तैयार है।

Doap Course Syllabus In Hindi  Doap Computer Course में क्या-क्या पढ़ाया जाता हैं।

  1. Computer-Science and Operating-System (Windows)
  2. Personal Computer Software Tools (MS Word, MS Excel, MS Powerpoint)
  3. Designingand Publishing using-PageMaker, Photoshop and Corel Draw
  4. OfficeProceduresand various devices used in the Modern Office
  5. Programmingin C
  6. SoftwareLab
  7. Seminar

Doap Job Opportunities  डॉप Doap Computer Course करने के बाद मिलने वाली नौकरियाँ 

सैलरी की बात करें तो लगभग INR 2,50,000 to INR 4,50,000 तक आपकी योग्यता के अनुसार आपको मिल जाएगी।

  • Office Automation Clerk,
  • Office Automation Technician, 
  • Office Automation Analyst, 
  • Support Assistant, 
  • Secretary (Office Automation) etc

DOAP Computer Course करने के फायदे

Doap शासकीय और अशासकीय संस्थाओं द्वारा मान्यता प्राप्त डिप्लोमा है आप इसे करके बहुत सारा knowledge प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि आज का युग कंप्यूटर का युग हो चुका है और आप जिस भी फील्ड में जॉब करेंगे उस फील्ड में आपको कंप्यूटर का बेसिक नॉलेज तो होना जरूरी होगा। 

Importent Notice- आई होप आपको हमारे द्वारा जो इंफॉर्मेशन दी गई है उसमें आपके सभी सवालों के जवाब मिल गए होंगे और यदि नहीं मिले तो कमेंट जरूर कर दीजिएगा और आखरी में जाते जाते हम यह कहना चाहेंगे कि आप इसके अलावा भी दूसरों से जरूर पता कर लीजिएगा इस कोर्स के बारे में और फिर डिसीजन लीजिएगा। 

For more information – www.collegedisha.com

धन्यवाद्…….

 

1 thought on “DOAP Computer Course Details In Hindi | जानेे कितनी सैलरी मिलती है”

Leave a Comment