BERT kya hai । आपकी वेबसाइट को रैंक करने में मदद

Google Bert kya hai , Google New algorithm kya hai

 

आज के Google BERT kya hai Artical में हम बात करेंगे Bert kya hai , इसका आपकी वेब साइट पर क्या असर होगा ,क्या फायदा उठाना चाहिए और कैसे और क्या नहीं करना चाहिए ? Hello friends मैं  हूं आपका दोस्त और आप पड़ रहे rk techy dost पर आर्टिकल ।

Google के काम करने के तरीकों में सबसे बड़ा बदलाव आया है तो वोह है BERT Algorithm को लांच किया जाना। BERT को सबसे पहले Oct 2019 में लॉन्च किया गया था सिर्फ अमेरिका में वोह भी इंग्लिश लैंग्वेज में 10% सर्च क्वेरी पर सुरु किया गया था।

इसे भी पढ़ें– OTP किसी को बताया तो नहीं?

लेकिन आज Bert हर country हर सर्च में यूज किया जा रहा है यह केवल इंग्लिश में नहीं इंग्लिश के अलावा यह मुख्य 6 लैंग्वेज में सबसे ज्यादा यूज किया जा रहा है उनमें हिंदी भी शामिल है।

अब आपका ब्लॉग हिंदी में हो या इंग्लिश में हो आपकी वेबसाइट पर BERT का असर जरूर पड़ेगा यह आपकी वेबसाइट रैंकिंग और ट्रैफिक को इफैक्ट करेगा।

एक कंप्यूटर के लिए किसी भी लैंग्वेज को समझना एक मुश्किल टास्क होता है इसमें लैंग्वेज की नॉलेज के साथ-साथ कल्चर, emotion का भी ध्यान रखना पड़ता हैं। इसी लिए BERT को  लाया गया।

BERT Algorithm का full form Bidirectional Encoder Representations from Transformers एक ऐसा neural language processing frame work है जो गूगल में सर्च किए जा रहे टॉपिक को नॉर्मल human की तरह समझने में हेल्प करता है यह हेल्प वह हिंदी और इंग्लिश दोनों language में करता है ।

और इस के कारण गूगल यह समझ जाता है कि सर्च किए जा रहे फ्रेश का actually meaning क्या है। कई बार वह सर्च किए जा रहे टॉपिक को समझ नहीं पाता और रिलेटेड information provide कर देता है जिसे एक ही प्रकार की website rank होती रहती है अब बर्ट कि हेल्प से आपको batter traffic मिलेगा ।

क्योंकि बर्ट कि हेल्प से अब गूगल सर्च किए जा रहे keywords को अच्छे से समझें गा और फिर आपकी website rank कर पाएगा और अच्छा ट्राफिक भी देगा , आप लोगों का keywords से खेलना और अपनी वेबसाइट को रैंक कराना बंद हो जाएगा यदि उसमें इनफॉर्मेटिव कंटेंट है और गूगल को सही लग रहा है तो गूगल उसे ही रैंक करेगा।

Bert kya hai
BERT kya hai

बर्ड में मौजूद वर्ड Bidirectional Encoder Representations from Transformers में सबसे पहले Bidirectional  आता है जिसका मतलब होता है दो direction वाला और Encoder Representations from Transformers neural language processing में Transformers एक  ऐसा mechanism जो किसी टैक्स में मौजूद वर्ड के आपस में रिलेशनशिप को पहचान सकता है इन Transformers को 2 पार्ट में बांटा गया है encoder और decoder .

Encoder text को पढ़कर मीनिंग  समझता है और डिकोडर मीनिंग के बेस पर टैक्स को बनाता है encoder Representations का मतलब है कि encoder ने जो मीनिंग समझा है उसको बताना ।

ओवर ऑल पुरा मीनिंग होता है Transformers ने जो एक सेंटेंस का दोनों डायरेक्शन में जो मीनिंग समझा है उसको डिफाइन करना। इसमें डिकोडर नहीं होने की वजह से यह वर्ड को बना नहीं सकता है।

Bert के लिए आपकी वेबसाइट में क्या चेंज करना है

Bert के लिए आपकी वेबसाइट में कोई चेंज नहीं करना जिस प्रकार आप लिख रहे हैं उसी प्रकार लिखिए bert का काम केवल text अच्छे से समझना है वह आप के कंटेंट को एनालाइज नहीं करेगा क्या आपने किस प्रकार लिखा हो और कैसे लिखा है

Bert के लिए आपके content में कोई चेंज करने की जरूरत नहीं है

मुझे आशा है कि आपके जितने भी questions थे BERT kya  hai Artical में वोह सब दूर हो गए होंगे और कुछ भी छूट गया है या आपको कुछ पूछना है तो कमेंट कर दीजिएगा ।

For more information Wikipedia

धन्यवाद…….

 

1 thought on “BERT kya hai । आपकी वेबसाइट को रैंक करने में मदद”

Leave a Comment